खतरनाक कैंसर सेल्स को बहुत जल्दी खत्म कर देता है मधुमक्खी का जहर : रिसर्च

डेस्क। वैसे तो इस समय दुनियाभर में कोरोना महामारी का संकट बना हुआ है। लेकिन एक बिमारी और है जिसका अभी तक कोई पक्का ईलाज नहीं मिल पाया है वो है कैंसर। कैंसर के कारण प्रतिदिन दुनिया में लाखों लोग मौत का शिकार हो जाते है। कोई किस्मत वाला ही होता है जो इस बिमारी के बाद बच जाता है। इसके लिए पिछले काफी वर्षों से अध्ययन चल रहा है। लेकिन आजतक कोई ऐसी दवा नहीं बनी जो इससे बचा ले।

लेकिन अभी एक अध्ययन में पता चला है कि मधुमक्खी में पाए जाने वाले विष से एग्रेसिव ब्रेस्ट कैंसर का इलाज हो सकता है। इस रिसर्च के मुताबिक मधुमक्खी का विष एग्रेसिव ब्रेस्ट कैंसर सेल्स को कम समय में खत्म कर देता है और शरीर के अन्य स्वस्थ सेल्स को बहुत कम नुकसान पहुंचाता है। इस रिसर्च से ब्रेस्ट कैंसर के ईलाज को काफी अहम माना जा रहा है।

यह स्टडी हैरी परकिन्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड द यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के रिसर्चर ने की है। रिसर्चर ने कैंसर सेल्स पर 300 से ज्यादा मधुमक्खियों के विष की स्टडी की। इसमें इस बात का पता चला है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, विष के एक खास कंसंट्रेशन से कैंसर सेल्स पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। विष में पाए जाने वाले मेलिट्टिन भी कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में काफी कारगर साबित हुए। रिसर्च कर रही डॉक्टर का कहना है कि इससे पहले किसी ने भी कैंसर सेल्स पर मधुमक्खी के विष की जांच नहीं की थी।