प्रधानमंत्री मोदी से वीसी से जुड़े CM गहलोत, कोरोना को लेकर बताई ये बड़ी बातें

फोकस भारत। देशभर में कोरोना वायरस के लगातार फैल रहे संक्रमण के बीच मंगलवार 24 नवंबर को पीएम नरेन्द्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर वर्तमान हालात पर चर्चा की, इस वीसी में सीएम अशोक गहलोत भी जुड़े, इस दौरान सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को राज्य में कोरोना नियंत्रण के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी।
सीएम अशोक गहलोत ने पीएम को बताया कि राज्य 100 फीसदी RTPCR टेस्ट किये जा रहे हैं जो कि विश्वसनीय हैं, कोरोना टेस्ट के लिये प्रतिदिन लिये जाने वाले सैम्पल 18000 से बढ़ाकर 30 हजार को पार कर चुके हैं, कोरोना को फैलने से रोकने के लिये राज्य में पटाखों पर प्रतिबंध, मास्क पर कानून, नाइट कर्फ्यू, लोगों के एकत्रित होने पर लगाम लगाने के लिये धारा-144 और जन आन्दोलन जैसे कदम उठाए गये हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना से मृत्यु दर एक प्रतिशत से नीचे लाना सभी राज्यों का प्रमुख लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रोगियों की मृत्यु के कारणों का विश्लेषण हो। राज्यों का यह प्रयास होना चाहिए कि पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से नीचे रहे। जांचों की संख्या को बढ़ाया जाना चाहिए। रोगियों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन सप्लाई रहे। प्रधानमंत्री ने कोविड से बचाव के लिए समाज को और जागरूक करने पर बल दिया।