भारत-चीन बॉर्डर विवाद: चीन को सबक सिखाने के लिए तैयार है भारतीय सैनिक, राजनाथ सिंह ले रहे है बैठक

India China Border Clash। भारत-चीन सीमा पर फिलहाल तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। हर दिन के दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर माहौल बिगाड़ता जा रहा है। एक तरफ जहां चीन अपने नापाक मंसूबों से बाज नहीं आ रहा है और लगातार इस क्षेत्र में सेना की तैनाती बढ़ा रहा है। वहीं दूसरी तरफ भारत भी आगे बढ़कर मुंह तोड़ जवाब देने को तैयार है। पिछले दिनों चीनी सेनिको के घुसपैठ की कोशिश को भारतीय जवानों ने असफल कर दिया।

अब भारत में चीन के जुड़ी सीमा पर सुरक्षा के मद्देनजर एक बैठक भी चल रही है। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजीत डोभाल, रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों के साथ चीन सीमा पर जारी स्थिति पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा समीक्षा बैठक कर रहे हैं।’ दोनों देशों के सैनिक सीमा पर कुछ ही दुरी पर है। इस हाई लेवल की मीटिंग में सीमा पर आगे की रणनीति और चीन को सबक सिखाने के लिए कोई बडा फैसला लिया जा सकता है।

गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में उपजे तनाव को लेकर मॉस्को में चीन के राज्य मंत्री और विदेश मंत्री वांग यी के साथ वार्ता की। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, जयशंकर ने कहा कि वर्तमान स्थिति का तत्काल समाधान दोनों देशों के हित में होगा। चीन की इन हरकतों के साथ दूसरी तरफ पाकिस्तान भी पूरी नज़र बनाए बैठा है।