अमित शाह को कोरोना, यूपी में संक्रमण से कैबिनेट मंत्री की मौत

  • गृहमंत्री अमित शाह को कोरोना
  • यूपी में कैबिनेट मंत्री की कोरोना से मौत
  • राजस्थान पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रा सिंह को कोरोना

फोकस भारत। देश बुरी तरह कोरोना संक्रमण की चपेट में है। गृहमंत्री अमित शाह खुद कोरोना की गिरफ्त में आ गये हैं। उत्तरप्रदेश की मंत्री कमल रानी वरुण की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अस्पताल में कोरोना से लड़ रहे हैं, उनका अस्पताल में नवां दिन है। देश की हालत ये बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 54 हजार से ज्यादा मामले आ चुके हैं। इस तरह देशभर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 17 लाख 50 हजार पार कर गई है।

गृहमंत्री को कोरोना, तो कौन सुरक्षित

सवाल यही है कि जब देश के गृहमंत्री सुरक्षित नहीं हैं, यूपी की महिला मंत्री की मौत हो चुकी है और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कोरोना से जंग कर रहे हैं तब सुरक्षित कौन है ? गृहमंत्री अमित शाह ने खुद ट्वीट कर ये जानकारी दी कि

‘तबियत ठीक लग रही थी, लेकिन डॉक्टर्स के कहने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया, शुरूआती लक्षण दिखने पर टेस्ट कराया तो रिपोर्ट पॉजीटिव आई।‘

गृहमंत्री अमित शाह ने लोगों से अपील की कि जो भी पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आएं हों, वो खुद को आइसोलेट करवाकर अपनी जांच करा लें। गृहमंत्री का कोरोना की चपेट में आना इसलिए भी चिंता पैदा करता है क्योंकि शाह लगातार कोरोना संक्रमण की मॉनिटरिंग में लगे थे। देश की राजधानी दिल्‍ली के हालात को वे निजी तौर पर मॉनिटर कर रहे थे। शाह लगातार गृह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना के ताजा की जानकारी लेते थे। लॉकडाउन के बाद देश में अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर गाइडलाइंस तैयार करवाने में भी शाह की अहम भूमिका रही।

पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जताई चिंता

ट्वीटर पर गृहमंत्री के कोरोना संक्रमित होने के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चिंता जताई। उन्होंने ट्वीट कर गृह मंत्री अमित शाह के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। ट्वीट पर उन्होंने लिखा कि –

माननीय गृहमंत्री अमित शाह जी के कोरोना संक्रमित होने का समाचार प्राप्त हुआ। मैं ईश्वर से उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं।

कोरोना किस कदर भयावह हालात में है इसे समझना जरूरी है। क्योंकि देश में अनलॉक का दायरा लगातार बढ़ रहा है। बसें और ट्रेनें चल रही हैं। बाजार खुल रहे हैं और ‘कोरोना के साथ जीने’ की अपील की जा रही है। लेकिन इस दौर में खुद को संभाल कर रखना एक चुनौती है और ऐसे में कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी है।

यूपी की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण का निधन

उत्तरप्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण का एसजीपीजीआई अस्पताल में निधन हो गया। कोरोना की चपेट में आने के बाद 18 जुलाई को उन्हें भर्ती कराया गया था। कमल रानी की मौत की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने अयोध्या दौरा निरस्त कर एक दिन के राजकीय अवकाश की घोषणा की। कमल रानी का पार्थिव शरीर लखनऊ से कानपुर पहुंचा, जिसके बाद भैरव घाट पर अंतिम संस्कार की तैयारियां की गईं। कमल रानी कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट से विधायक थीं और उत्तर प्रदेश सरकार में प्रावधिक शिक्षा मंत्री थीं। डायबिटीज होने की वजह से उनका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ता चला गया।

नौ दिन से शिवराज सिंह चौहान अस्पताल में

मुख्यमंत्री पर पूरे प्रदेश के स्वास्थ्य का जिम्मा होता है लेकिन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह खुद नौ दिन से अस्पताल में हैं।

कुछ दिन पहले वे कोरोना से संक्रमित हो गए थे। उनकी लगातार जांच की जा रही हैं और संतोष की बात ये है कि अब उनमें कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। ऐसे में उनकी फाइनल रिपोर्ट आने के बाद उन्हें जल्द ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा सकता है। शिवराज सिंह ने ट्वीट पर ये जानकारी साझा की कि उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट लिया गया है, रिपोर्ट नेगेटिव आई तो अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। शिवराज सिंह ने अपील की है कि बहनें फोन पर भाई से बात करके या सोशल मीडिया से बधाई देकर ही राखी का त्योंहार मना लें।

राजस्थान की पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रा सिंह को कोरोना

इधर राजस्थान में भी कोरोना के हालात भयावह हैं और यहां कई नेताओं को संक्रमण चपेट में ले चुका है। पिलानी और झुंझुनूं से 9 बार विधायक रहीं राजस्थान की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रा सिंह कोरोना संक्रमित आई हैं। सुमित्रा सिंह फिलहाल जयपुर रहती हैं और राजधानी में ही उनका उपचार किया जा रहा है। सुमित्रा सिंह ने फेसबुक पेज पर लिखा कि-

‘कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर मैंने जांच करवाई । मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी शुभचिंतकों से आग्रह है कि पिछले 14 दिनों में संपर्क में जो भी लोग आए हैं वे अपना करोना टेस्ट करवाएं।सरकारी गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें, ताकि इस संक्रमण की चेन को रोका जा सके। सब शुभचिंतकों की दुआ से जल्द ही करोना की जंग जीतकर आप सब के बीच लौटकर आऊंगी।‘

हनुमान बेनीवाल, किरोड़ीलाल मीणा को हो चुका है कोरोना

इससे पहले रालोपा से सांसद हनुमान बेनीवाल भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वहीं राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को भी कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

हालांकि राजस्थान में मास्क नहीं लगाने, सड़क पर थूकने और कोरोना बचाव उपायों का पालन नहीं किये जाने पर सख्ती दिखाई जा रही है और चालान भी काटे जा रहे हैं, लेकिन लोगों को अब समझना होगा कि कोरोना किसी को भी हो सकता है। तमाम राजनीतिक दिग्गजों ने पूरी सावधानी रखी होगी, उनका खानपान भी बेहतर ही होता है लेकिन फिर भी कहीं न कहीं चूक होने से ये लोग कोरोना संक्रमण की कड़ी बन गए। ऐसे में कोरोना से बचाव के सभी उपायों को गंभीरता से लेना और सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

रिपोर्ट – आशीष मिश्रा