गौतम गंभीर को इरफान ने क्यों माना बेहतरीन कप्तान ?

फोकस भारत। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने कहा है कि दिल्ली के खब्बू बल्लेबाज गौतम गंभीर को ज्यादा मैचों में भारत की कप्तानी करनी चाहिए थी। इरफान पठान ने गौतम गंभीर की कप्तानी की खूब तारीफ की है। इरफान ने एक इंटरव्यू में कहा कि-

‘सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले की कप्तानी की मैं बहुत रिस्पेक्ट करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि गंभीर ने जितने मैचों में भारत की कप्तानी की, उससे ज्यादा मैचों में उन्हें कप्तानी करनी चाहिए थी। मुझे लगता है कि वो बहुत अच्छे कप्तान साबित होते। मैं विराट कोहली और रोहित शर्मा को एडमायर करता हूं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं धोनी की क्वॉलिटी को एडमायर नहीं करता।’

इरफान ने राहुल द्रविड़ की कैप्टनशिप की भी तारीफ की। पठान ने कहा कि ‘लोग राहुल द्रविड़ की कप्तानी के बारे में ज्यादा बात नहीं करते।

क्रिकेट के लिए गंभीर रहे गौतम

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बैट्समैन गौतम गंभीर ने अपने दम पर भारत को कई मैचों में जीत दिलाई। गंभीर बड़े मैच के खिलाड़ी थे और मुश्किल हालात में टिककर खेलना उन्हें आता था। वो दो बार वर्ल्ड कप फाइनल में शानदार इनिंग्स खेलकर भारत को ट्रॉफी जिताने में प्रमुख भूमिका निभा चुके हैं। 2007  के टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप फाइनल में गंभीर ने 75 और 2011 वर्ल्ड कप में 97 रनों की यादगार पारी खेली थी।

शानदार कप्तान भी रहे गौतम

गंभीर की कप्तानी में भारत ने 6 वनडे इंटरनैशनल मैच जीते। जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में 5-0 का क्लीन स्वीप भी शामिल है। इसके अलावा गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार आईपीएल का खिताब भई जीता। 2011 में गंभीर केकेआर के कप्तान बने और 2012 और 2014 के सीजन में अपनी टीम को उन्होंने ट्राफी दिलाई।

राजनीति का मैदान भी फतेह  

वर्तमान में क्रिकेटर गौतम गंभीर भारतीय जनता पार्टी से पूर्वी दिल्ली से लोकसभा सांसद हैं। दिवंगत नेता अरुण जेटली ने गौतम को पार्टी की सदस्यता दिलाई थी। गौतम ने प्रधानमंत्री मोदी से प्रेरित होकर राजनीति में कदम रखा था। भाजपा ने गौतम को लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से मैदान में उतारा, चुनावी मैदान में भी गौतम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की और शान से संसद पहुंचे।

 

 

रिपोर्ट- आशीष मिश्रा