मेडिकल एक्सपर्ट्स का दावा: ‘थर्ड वेव अक्टूबर तक भारत में फैल जायेगी’

फोकस भारत। coronas third wave may come in october  विश्व के जाने माने वायरस विशेषज्ञों, डॉकर्टरों, वैज्ञानिकों आदि से बात करके रॉयटर न्यूज एजेंसी ने ये दो निष्कर्ष पेश किये है। देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म भी नहीं हुई कि एक्सपर्ट्स ने थर्ड वेव की चेतावनी दे दी है। मेडिकल एक्सपर्ट्स के एक रॉयटर्स पोल के मुताबिक, देश में इस साल अक्टूबर में महामारी की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है। इसका खतरा अगले एक साल तक बना रह सकता है। दरअसल दुनियाभर के 40 हेल्थ एक्सपर्ट्स, डॉक्टरों, साइंटिस्ट, वायरोलॉजिस्ट, एपिडेमियोलॉजिस्ट और प्रोफेसर के 3 से 17 जून के बीच किए गए स्नैप सर्वे से पता चला है कि तीसरी लहर को कम करने में वैक्सीनेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

  • लेकिन सुखद बात यह है कि सतर प्रतिशत विशेषज्ञों का यह भी मानना था कि थर्ड वेव सैकण्ड वेव से बेहतर और जल्दी नियंत्रित हो जाएगी । इससे उतनी तबाही नहीं होगी जितनी सैकेण्ड वेव से हुई है।
  • नारायाणा अस्पताल के संस्थापक डॉ. देवी शेट्टी ने यह भी कहा है कि बच्चों के लिए अभी वैक्सीन विकसित नहीं हुई है। अगर बच्चो में कोविड 19 फैला तो भारी तबाही होगी। क्योंकि अभी बच्चों के लिए कोविड बैड्स लगभग नहीं के बराबर है।