फोकस भारत की मुहिम राजनीति में महिला सशक्तिकरण का बड़ा असर: UP विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देगी कांग्रेस पार्टी, प्रियंका गांधी का बड़ा ऐलान

UP Assembly Election 2022: फोकस भारत की मुहिम का बड़ा असर: फोकस भारत की मुहिम राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की पहल के तहत लखनऊ नें वुमन पॉलिटिकल लीडरशिप अवॉर्ड का आयोजन किया गया था जिसमें विधानसभा की 403 सीटों पर 403 दमदार महिलाओं को चुनकर सम्मानित किया गया। जिसका व्यापक असर उत्तर प्रदेश में देखने को मिला है। फोकस भारत की मुहिम की सभी राजनीतिक दलों के साथ कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने सराहना की थी। आज  यूपी कांग्रेस का ने बड़ा ऐलान किया, इस बार 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देगी पार्टी, कांग्रेस ने दिया नया नारा – महिला हूँ लड़ सकती हूँ।

 

कांग्रेस (Congress) की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने आज (मंगलवार को) प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि आज सत्ता में नफरत को बोलबाला है, उसको बदलना चाहती हूं। इसे महिलाएं बदल सकती हैं। अगर देश को जातिवाद और धर्म की राजनीति से निकाल कर समता की राजनीति की ओर ले जाना है तो महिलाओं को आगे आना पड़ेगा। प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आज हमने तय किया है कि यूपी के आने वाले विधान चुनाव (UP Assembly Election 2022) में कांग्रेस (Congress) पार्टी 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी। यूपी की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी तो राष्ट्रीय तौर पर भी बढ़ेगी। मैं इस वक्त यूपी की इंचार्ज हूं, जो महिलाएं हैं वो एकजुट होकर एक फोर्स नहीं बन रही हैं, उनको भी जातियों में बांटा जा रहा है, सोच ये है कि महिलाओं को जाति और प्रदेश से ऊपर उठकर एक साथ लड़ना है।

महिलाओं को 50 फीसदी टिकट देना चाहती थी- प्रियंका गांधी

उन्होंने आगे कहा कि अगर मेरा बस चलता तो महिलाओं को 50 प्रतिशत टिकट देती, ये एक प्रोसेस होता है और शुरुआत होती है, मुझे कोई बुराई नहीं लग रही है, हमें प्रत्याशी मिलेंगी और लड़ेंगी भी। वो अगर इस बार मजबूत नहीं तो अगली बार होंगी।  अन्य राज्यों और पंजाब में इसको लागू करने के सवाल पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मैंने यूपी इंचार्ज के रूप में निर्णय लिया है, महिला की क्षमता के आधार पर टिकट दिया जाएगा, जो भी चुनाव लड़ना चाहता है वो मुझसे आकर मिले।वहीं खुद के चुनाव लड़ने पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि ये निर्णय मैंने अभी नहीं लिया है, अभी वक्त है। ये फैसला महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए है, इसके पीछे कोई राज नहीं है,सीएम कौन होगा? इसपर अभी निर्णय नहीं लिया गया है, मेरी लड़ाई एक नई तरीके की राजनीति बनाने के लिए है। मैं उनके लिए लड़ रही हूं जो आवाज उठा नहीं पाते। इस मौके पर कांग्रेस ने नया नारा भी दिया, ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’। कांग्रेस पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट देने की घोषणा के बाद सूबे में पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं में उत्‍साह है।

 

बता दें कि विधानसभा और लोकसभा के चुनाव में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण का बिल अभी तक कानून नहीं बन पाया है। कांग्रेस पार्टी संसद में इस मुद्दे को उठाती रही है, अब यूपी विधानसभा में 40 फीसदी महिला प्रत्याशियों को उतारकर कांग्रेस पार्टी संसद में बिल पास करने को लेकर दबाव बनाने की रणनीति पर काम कर रही है। हालांकि महिला आरक्षण बिल का समर्थन बीजेपी भी करती रही है लेकिन, दोनों बड़ी पार्टियों के समर्थन के बावजूद अभी तक इसे कानून नहीं बनाया जा सका है।