Deoliya Kalan Festival 2024: राजस्थान का सबसे बड़ा ग्रामीण उत्सव 11 फरवरी को

Deoliya Kalan Festival 2024- “ग्रामीण पर्यटन” को बढ़ाने के साथ “कला-साहित्य-संस्कृति” के समागम और ग्रामीण विकास झलक दिखाता  “देवलिया कलां फेस्टिवल” । मसलन “ग्राम स्वराज” और “आत्मनिर्भर गांव – आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा” को सार्थक बनाने की दिशा में भिनाय तहसील की देवलिया कलां ग्राम पंचायत में फोकस भारत मीडिया(Focus Bharat) और फोकस फाउंडेशन (Focus Foundation)की ओर से पिछले 2 सालों की तरह इस बार भी बड़े स्तर 11 फरवरी (रविवार) 2024  को आयोजन किया जा रहा है । पिछले दो सालों से कार्यक्रम में लगभग 5 हजार ग्रामीण शामिल हो रहे है। जिसमें सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की है।

फोकस भारत की प्रधान संपादक और आयोजक कविता नरुका (kavita Naruka) ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी के सपने के अनुरुप आत्मनिर्भर गांव -आत्मनिर्भर भारत को सार्थक बनाने की दिशा में ये एक छोटा सा कदम है।   गांव के विकास के साथ गांव का नाम विश्व के मानचित्र पर उकेरने के दृढ़ संकल्प को गति मिल सकें,  गौरतलब है कि पिछले दो सालों से देवलिया कलां फेस्टिवल को हजारों लोगों की मौजूदगी में सफलतापूर्वक  आयोजित किया जा चुका है, देवलिया कलां फेस्टिवल हर साल फरवरी महीने आयोजित किया जाता है।

पद्मश्री गुलाबो सपेरा की प्रस्तुति

पद्मश्री गुलाबो सपेरा पिछले दो सालों से देवलिया कलां फेस्टिवल में प्रस्तुति दे रही है, इस बार 11 फरवरी को अपनी तीन पीढ़ियों के साथ गुलाबो सपेरा मंच पर ऐतिहासिक प्रस्तुति देगी।  इसके अलावा अलगोचा कलाकार, मांगणियार कलाकार, कत्थक नृत्य जैसी लोक कलाओं की प्रस्तुति देखने को मिलेगी

देवलिया कलां फेस्टिवल में खास

ग्रामीण पर्यटन को बढ़ाने के लिए गांव में  होम स्टे रखा गया है जिसमें ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा और ग्रामीण-शहरी संस्कृति का आदान-प्रदान भी होगा। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निशुल्क सिलाई मशीन दी जाएगी,  हस्तशिल्प मेले का आयोजन किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को निशुल्क शिक्षण सामाग्री वितरित की जाएगी, ग्रामीण महिलाओं द्वारा सामूहिक लोकगीतों की प्रस्तुति दी जाएगी। निशुल्क हेल्थ केम्प लगाया जाएगा। राजस्थान और केन्द्र सरकार की योजनाओं की स्टॉल भी लगाई जाएगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को देवलिया कलां अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

deoliya kalan festival 2024 held on 11 february focus foundation focus bharat