‘ऑपरेशन-तेलंगाना’: PM नरेंद्र मोदी का जादू क्या दक्षिण में चल पाएगा?

Telangana News- उत्तर भारत में  भारतीय जनता पार्टी (BJP) की लोकप्रियता ज्यादा है और अब बीजेपी इसे दक्षिण भारत में भी कायम करने की कोशिश कर रही है, राजनैतिक विश्लेषक कहते है किे बीजेपी अब दक्षिण भारत में भी वही लोकप्रियता हासिल करने के लिए ज़ोर लगा रही है,  लिहाजा अब बीजेपी का सारा ध्यान फिलहाल ‘ऑपरेशन-तेलंगाना’ (BJP Operation Telangana)पर है। बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के सभी चेहरे दो से तीन जुलाई के बीच होने जा रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी(BJP National Executive Meeting Hyderabad )की बैठक में शामिल होने के लिए हैदराबाद जा रहे हैं। तेलंगाना में बीजेपी की सोशल इंजीनियरिंग स्ट्रेटजी  बेहद स्पष्ट है, उत्तर भारत में बीजेपी की पहचान ब्राह्मण-बनिया वाली पार्टी मानी जाती है लेकिन इसके विपरीत तेलंगाना में वह इस टैग से छुटकारा पाने की कोशिश कर रही है।

राजनीतिक पंड़ित कहते हैं कि तेलंगाना में बीजेपी पिछड़े वर्ग को लुभाने की कोशिश कर रही है, इसके साथ ही वह दलितों को भी अपनी ओर करने की कोशिश कर रही है, तेलंगाना में पार्टी के अध्यक्ष बंदी संजय, मुन्नूरु कापू जाति से हैं जो कि एक पिछड़ी जाति है. मुन्नूरु कापू जाति के अन्य नेता डॉ. के. लक्ष्मण को हाल ही में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए मनोनित किया गया था, इन सारे घटनाक्रमों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि बीजेपी, तेलंगाना के ग्रामीण इलाक़ों में अपनी छवि को लगातार मज़बूत करने में लगी हुई है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi)चार जुलाई को आंध्र प्रदेश में अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ विद्रोह का नेतृत्व करने वाले अल्लूरी सीताराम राजू की प्रतिमा का अनावरण करने वाले हैं। हैदराबाद में होने जा रही बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का मुख्य एजेंडा साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की ज़मीन को और मज़बूत करना है, जिसमें दक्षिण भारत पर विशेष रूप से चर्चा होनी है और उसमें भी ख़ासतौर पर तेलंगाना को लेकर। राजनैतिक विश्लेषक मानते है कि साल 2018 के अपने आंकलन की तर्ज़ पर केसीआर इस बार भी जल्दी चुनावों की घोषणा कर सकती है, तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव साल 2023 में होने हैं।

b