राहुल गांधी की नई रणनीति: वंशवादी राजनीति से आए युवाओं की आउटगोइंग के बाद जमीनी स्तर के युवाओं की पार्टी में एंट्री

फोकस भारत। (  Rahul Gandhi Jignesh Mewani Hardik Patel Kanhaiya Kumar Congress )- भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता कन्हैया कुमार 28 सितंबर को यानी शहीद-ए-आजम भगत सिंह के जन्मदिन पर कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं।   उनके साथ ही गुजरात के दलित कार्यकर्ता और विधायक जिग्नेश मेवानी के भी कांग्रेस में आने की चर्चा है। एक सवाल ये उठ रहा है कि क्या कांग्रेस में वंशवादी राजनीति से आए युवा चेहरों की आउटगोइंग के बाद जमीनी स्तर के युवाओं को पार्टी में एंट्री की रणनीति पर राहुल गांधी (Rahul Gandh) का फोकस है ? 

 

दरअसल, कांग्रेस में युवा नेताओं को लेकर तब से सवाल उठ रहे हैं, जब हाल ही एक के बाद एक कई युवा नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी  बीजेपी या अन्य दलों का दामन थामते रहे हैं, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, सुष्मिता देव, अशोक तंवर, प्रियंका चतुर्वेदी, ललितेशपति त्रिपाठी जैसे कई युवा नेता कांग्रेस छोड़कर चले गए। ये सभी ऐसे नाम हैं, जिन्हें राहुल गांधी के सबसे प्रमुख करीबियों में गिना जाता था।  यूपीए सरकार के दौरान तमाम अहम ओहदों पर भी रहे।  लेकिन राजनीतिक विश्लेषक कहते है कि  कांग्रेस छोड़कर जाने वाले युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, सुष्मिता देव और ललितेशपति त्रिपाठी वंशवादी राजनीति से आए हैं।  इन नेताओं के परिवार के लोग कांग्रेस के बड़े और अहम पदों पर रहे हैं, जिसके चलते वो गांधी परिवार के करीबी भी बन गए।  इससे उन्हें बहुत जल्द राजनीतिक पहचान मिल गई, लेकिन 2014 में कांग्रेस का सियासी ग्राफ डाउन होने से इन सारे नेताओं को अपने सियासी भविष्य की चिंता सताने लगी तो सबने रास्ते बदल लिए।

 

राजनीतिक विश्लेषक कहते है कि  राहुल गांधी राजनीति में कई सियासी प्रयोग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही है। ऐसे में उन्होंने जिन युवा नेताओं को आगे बढ़ाया है वो एक-एक कर पार्टी छोड़ते जा रहे हैं।  लेकिन राहुल गांधी ने  अब जमीनी युवा नेताओं को पार्टी में एंट्री कराने की रणनीति बनाई है और उन्हें ही आगे बढ़ाने का प्लान है।  जिग्नेश मेवानी(Jignesh Mewani ), हार्दिक पटेल और कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar )किसी न किसी आंदोलन से निकले हैं और अपनी पहचान खुद के दम पर बनाई । हार्दिक पटेल( Hardik Patel) को कांग्रेस ने गुजरात का कार्यकारी अध्यक्ष बना रखा है।