जानिए, किन्हें नहीं लेनी चाहिए Corona की वैक्सीन Covishield और Covaxin

फोकस भारत। भारत में कोरोना वैक्‍सीन  का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होने जा रहा है। 1 मई से देश के 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दी जाएगी। दरअसल हम आपको बताते हैं कि भारत में लग रही कोविशील्ड और कोवैक्सीन किसे नहीं लगवानी चाहिए ।

कोवैक्सीन किन लोगों को नहीं लगवानी चाहिए
भारत बायोटेक ने कोवैक्‍सीन का निर्माण किया है. कपंनी ने अपनी फैक्‍टशीट ने कहा कि जिस किसी को भी इनग्रिडिएंट से एलर्जी है, उन्‍हें वैक्‍सीन नहीं लेना चाहिए, इसके साथ ही अगर किसी को वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद तेज बुखार या घातक संक्रमण लग रहा है कि तो वैक्‍सीन नहीं लेनी चाहिए, कोवैक्सीन ने गर्भवती महिलाओं और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन देने से इनकार कर दिया था। कंपनी ने कहा है कि इस तरह की महिला वैक्‍सीन लगवाने से पहले अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को जानकारी दें।

कोविशील्ड किन लोगों को नहीं लगवानी चाहिए

कोविशील्ड की फैक्टशीट में कहा गया है कि गर्भवती या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलओं को फिलहाल वैक्सीन लेने से बचना चाहिए, अगर ये महिला वैक्‍सीन लगवाना ही चाहती है तो उन्‍हें हेल्थकेयर प्रोवाइडर से सलाह लेनी चाहिए, इसके साथ एलर्जी, बुखार होने या फिर अगर आपने कोई और वैक्‍सीन ली है तो भी इसकी जानकारी बतानी चाहिए।

वैक्सीन लगवाने के बाद ये हो सकते है साइड इफेक्ट
कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों ने अपनी-अपनी कोरोना वायरस वैक्‍सीन के बारे में जानकारी दी है,दोनों ही कंपनियों ने बताया है कि इंजेक्शन लगने वाली जगह पर सूजन, दर्द, लाल और खुजली होने जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं, इसके साथ ही हाथ में अकड़न, बांह में कमजोरी, पूरे शरीर में दर्द और थकान, बुखार, बेचैनी, चकत्ते, मितली और उल्टी जैसे कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स हैं।