Rajasthan Assembly Election 2023: चुनाव में PM मोदी वर्सेज CM गहलोत: पहली बार प्रधानमंत्री इस राज्य में संभालेंगे चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी

Rajasthan Assembly Election 2023:  राजस्थान में  इस साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस-बीजेपी अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटी है।  सूत्रों के मुताबिक इस बार प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की कमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संभाल ली है। इसके लिए पीएम मोदी (PM Modi) ने तीन मंत्रियों की इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चैधरी और गजेंद्र सिंह शेखावत पीएम मोदी के साथ समन्वय कर चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

राजनैतिक विश्लेषक कहते है कि भाजपा हाईकमान के राजस्थान में दौरे बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान में मोर्चा संभाल रखा हैं तो वहीं दूसरी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एमपी के लगातार दौरे कर रहे हैं। मतलब रणनीति साफ है पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले इस सेमीफाइनल की तैयारी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है। राजस्थान में पीएम मोदी की सक्रियता भी यह दिखा रही है कि राजस्थान में पार्टी किसी भी कीमत पर अपना परचम लहराना चाहती है। इसलिए इस बार पार्टी ने चुनाव में अपना सीएम फेस भी घोषित नहीं किया है। ताकि अगर चुनाव के दौरान कोई कमी रह जाती है तो उसकी भरपाई पीएम करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी पिछले 7 माह में राजस्थान में 7 सभाएं कर चुके है। यानि औसतन महीने में 1 बार वो राजस्थान आए हैं। पहली बार 28 जनवरी 2023 को मोदी भीलवाड़ा दौरे पर आए और गुर्जर समाज के आराध्य देव देवनारायण भगवान की जयंती समारोह में शामिल हुए। दूसरी बार 12 फरवरी को मोदी दौसा जिले में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के मौके पर आए। तीसरी बार 10 मई को पीएम मोदी ने नाथद्वारा और आबूरोड़ में सभाओं को संबोधित किया।चौथी बार 31 मई को मोदी ने अजमेर में अपनी सरकार के 9 साल पूरे होने पर बीजेपी के महाजनसंपर्क अभियान की शुरुआत की। पांचवी बार मोदी ने 8 जुलाई को बीकानेर में अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाईवे का लोकार्पण किया था। वहीं छठीं बार सीकर में 27 जुलाई को पीएम मोदी की जनसभा आयोजित हुई थी।

विश्वसनीय सूत्रो के मुताबिक अमित शाह मध्य प्रदेश चुनाव की जिम्मेदारी संभालेंगे और राजस्थान पर पूरा फोकस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का रहेगा। ऐसे में ये पहली बार है जब प्रधानमंत्री किसी राज्य की चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी संभालेंगे।

 

 

 

pm narendra modi vs cm ashok gehlot in rajasthan assembly election modi handle election campaign rajasthan