राजस्थान विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: मतदाताओं ने लगाई मुहर ‘सहानुभूति’ पर, दिवंगत विधायकों के परिजन जीते

फोकस भारत। राजास्थान के  मतदाताओं ने लगाई मुहर ‘सहानुभूति’ पर और दिवंगत विधायकों के परिजन जीते है। दरअसल राजस्थान में तीन विधानसभा सीटों भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा, चूरू जिले की सुजानगढ़ और राजसमंद विधानसभा सीट(Rajasthan assembly byelection) पर उपचुनाव में मतदाताओं ने दिवंगत विधायकों के परिजनों के प्रति  सहानुभूति (Sympathy) पर मुहर लगाई है।

सुजानगढ़ में कांग्रेस के मनोज मेघवाल जीते
सुजानगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी प्रत्याशी मनोज मेघवाल ने जीत दर्ज कराई है। मनोज सुजानगढ़ के पूर्व विधायक मास्टर भंवरलाल मेघवाल के बेटे हैं। मास्टर भंवरलाल मेघवाल गहलोत सरकार ने कैबिनेट मंत्री थे। वे यहां से पांच बार चुनाव जीत चुके थे। लेकिन कुछ माह पूर्व मास्टर भंवरलाल मेघवाल का बीमारी के कारण निधन हो गया था और उनकी बेटी बनारसी मेघवाल का भी निधन हो गया था ।  सुजानगढ़ में नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रत्याशी सीतराम नायक दूसरे स्थान पर रहे हैं, जबकि बीजेपी प्रत्याशी खेमाराम मेघवाल तीसरे स्थान पर रहे।

सहाड़ा में कांग्रेस की गायत्री देवी जीती
यहां के विधायक कैलाश चन्द्र त्रिवेदी का कोविड-19 की पहली लहर में कोराना संक्रमण के कारण निधन हो गया था। इससे यह सीट खाली हो गई थी। कांग्रेस ने यहां से कैलाश चन्द्र त्रिवेदी की पत्नी गायत्री देवी को ही चुनाव मैदान में उतारा। बीजेपी ने यहां  डॉ. रतनलाट जाट को मैदान में उतार था लेकिन मतदाताओं ने यहां त्रिवेदी परिवार पर फिर से भरोसा जताते हुये गायत्री देवी को जीताया है।

राजसमंद में जीती दीप्ति माहेश्वरी
यहां की विधायक किरण माहेश्वरी का भी कोविड-19 की पहली लहर में कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया था, जिसके कारण यह सीट रिक्त हो गई थी। यहां बीजेपी ने किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति माहेश्वरी को चुनाव मैदान में उतारा। कांग्रेस ने  तनसुख बोहरा को प्रत्याशी बनाया, लेकिन  मतदाताओं ने माहेश्वरी परिवार पर फिर भी भरोसा जताते हुये दीप्ति को विजयी बनाया है।