क्या फिक्स था इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया पहला टी20 मुकाबला?

ENG vs AUS 1st T20। क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है। लेकिन इस अनिश्चितता के पीछे एक कारण मैच फिक्सिंग को भी माना जाता है। कैसे एक टीम जीतते-जीतते ऐसे हार जाती है, जिस पर विश्वास करना शायद किसी भी क्रिकेटप्रेमी के लिए मुमकिन ही ना हो। शुक्रवार को खेले गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (ENG vs AUS 1st T20) के बीच पहले टी20 मैच के बाद एक बार फिर मैच फिक्सिंग की याद दिला दी।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच के परिणाम पर किसी को विश्वास ही नहीं हो पा रहा है। 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए फिंच और वार्नर की जोड़ी ने चौक्कों-छक्कों की झड़ी लगा दी। एक समय मेहमान ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 39 गेंदों पर मात्र 40 रनों की जरूरत थी। उस समय टीम के पास 9 बल्लेबाज़ बचे थे। और मैदान पर वार्नर और स्मिथ की जोड़ी जो दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ी। जिनके सामने 15 रन प्रति ओवर का लक्ष्य भी बौना साबित हो जाए। लेकिन आपको विश्वास नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया ये मैच 2 रनों से हार गई।

ज्यादातर क्रिकेटप्रेमी तो शायद ऑस्ट्रेलिया को जीताकर ही सो गए होंगे। लेकिन सुबह उठकर जब इंग्लैंड की जीत देखी होगी तो मन सिर्फ फिक्सिंग का ही ख्याल आया होगा। अब फिक्सिंग का तो पता नहीं लेकिन इस हार ने कई बड़े सवाल खड़े कर दिए है।