वकील से उधार लेकर 1 रूपये का जुर्माना अदा करेंगे प्रशांत भूषण!

सुप्रीम कोर्ट ने अवमानना मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण पर एक रूपये का जुर्माना लगाया है। अगर प्रशांत भूषण एक रूपये का जुर्माना नहीं भरते है तो उन्हें तीन महीने की जेल और तीन साल तक प्रैक्टिस करने पर रोक लग सकती है। लेकिन उनके एक ट्वीट से लगता है वो जल्द ही जुर्माने की राशि जमा करवा सकते है। प्रशांत भूषण ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। प्रशांत भूषण ने कहा कि मैं फैसला मान रहा हूं लेकिन अपने कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए चुनौती जरूर दूंगा। मुझे दोषी करार देने और सजा देने दोनों फैसलों को चुनौती दूंगा।

प्रशांत भूषण के हवाले से जानकारी दी है कि सजा सुनाए जाने के बाद उनके वकील राजीव धवन ने तुरंत एक रुपये जुर्माना कोर्ट को अदा की। प्रशांत भूषण ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दो फोटो शेयर की है जिसमें वो एक रुपया लेते दिखाई दे रहे है। प्रशांत भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मैं न्यायपालिका का पूरा सम्मान करता हूं इसलिए जुर्माना भरूंगा लेकिन रिव्यू याचिका का अधिकार मेरे पास है।

जस्टिस अरुण मिश्र की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने उनको यह सजा सुनाई। न्यायपालिका के खिलाफ दो आपत्तिजनक ट्वीट करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 14 अगस्त को प्रशांत भूषण को दोषी ठहराया था। भूषण के खिलाफ अवमानना का एक और मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।