इस महीने लग सकती है बिहार में चुनाव आचार संहिता, होंगे ये बड़े बदलाव

Bihar Chunav 2020| बिहार में कोरोना के बीच निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन आते ही सभी प्रमुख राजनैतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। कोरोना संक्रमण के चलते कई दल चुनाव के स्थगित करवाने के पक्ष में थे, लेकिन वो भी अब चुनाव के पक्ष में नज़र आ रहे है। सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग 20 सितंबर तक बिहार चुनाव (Bihar Chunav 2020) की अधिसूचना जारी कर सकता है। अगर ऐसा संभव हुआ तो नवंबर-दिसंबर तक चुनाव होंगे। कोरोना के चलते ये देखना दिलचस्प होगा की चुनाव आयोग कितने चरणों में चुनाव करवाते है। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले है।

आपको बता दें राज्य निर्वाचन आयोग कोरोना महामारी के बावजूद जिस तरह से बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटा है। उससे इस बात का साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिहार में विधानसभा के चुनाव तय समय पर ही होंगे। लेकिन चुनाव आयोग के लिए इस बार कोरोना महामारी के कारण चुनाव में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ चुनाव करवाने की बड़ी चुनौती रहने वाली है।

अगर बिहार विधानसभा में वोटरों की बात करें तो प्रदेश में करीब 7 करोड़ से ज्यादा मतदाता है। हर बूथ पर सोशल डिस्टेंस मेंटेन करना होगा, तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए भी सावधानी बरतनी होगी। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते इस बार चुनाव आयोग बूथों की संख्या भी ज्यादा कर सकता है ताकि भीड़ एकत्रित ना हो।