जानिए कब मनाया जाता है नुआखाई त्यौहार, इससे जुड़ी रोचक बातें

Nuakhai Juhar Festivalभारत को विविधता में एकता का देश कहा जाता है। यहां सभी धर्मों के लोग मिलजुल कर रहते है। हर राज्य का अपना एक अलग सांस्कृतिक महत्व (Nuakhai Juhar Festival) माना जाता है। भारत के बारे में कहा जाता है कि हर पंद्रह किलोमीटर की दूरी पर भाषा और बोलने का ढंग बदल जाता है। भारत को त्यौहार का देश भी कहा जाता है। आज ओडिशा में एक विशेष त्यौहार मनाया जा रहा है। नुआखाई (Nuakhai Juhar Festival) ओडिशा में मनाया जाने वाला त्यौहार है। जो हर साल गणेश चतुर्थी के ठीक एक दिन बाद मनाया जाता है।

चलिए हम आपको इस त्यौहार के बारें में बताते है। नुआखाई ओडिशा में बड़ी धूमधाम से मनाए जाने वाला त्यौहार है। ये दो शब्दों से मिलकर बना है एक नुआ जिसका तात्पर्य है नया और दूसरा शब्द है खाई जिसका मतलब है खाना। नुआखाई किसानों का त्योहार है, जिसे नाबन्ना के नाम से भी जाना जाता है। पीएम मोदी ने भी ट्वीट करके इस त्यौहार के लिए ओडिशा के किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। प्रधानमंत्री ने कहा, “नुआखाई जुहार! नुआखाई जुहार के त्योहार के अवसर पर ओडिशा के लोगों शुभकामनाएं। यह त्योहार हर किसी के जीवन में सुख और समृद्धि लाए।”

नुआखाई का त्यौहार प्रति वर्ष अगस्त और सितंबर के महीनें में मनाया जाता है। ओडिशा के साथ झारखंड के किसान भी ऐसे धूमधाम से मानते है। इस त्यौहार के बारे में कहा जाता है ये वैदिक युग से से ही मनाया जा रहा है। नुआखाई को नौ प्राथमिक रंगों से जोड़ा गया है जो नौ अलग-अलग रिवाजों से जुड़े हैं। इस त्यौहार को मानाने के लिए ओडिशा के लोग कई दिन पहले से इसकी तयारी शुरू कर देते है।

 

ये भी पढ़ें: इस मुस्लिम देश के नोट पर विराजते है गणपति बप्पा

ये भी पढ़ें: ये है देश के 10 सबसे सबसे स्वच्छ शहर, इंदौर चौथी बार पहले स्थान पर