कौन है श्याम रजक, जिन्होंने बिहार में नीतीश सरकार को दिया बड़ा झटका!

Shyam Rajak Join RJD| बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां शुरू हो गई है। नीतीश सरकार को तगड़ा झटका लगा है। बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्याम रजक (Shyam Rajak Join RJD ) ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल ज्वॉइन कर ली है। साथ नीतीश सरकार पर जमकर हमला बोला। श्याम रजक को बिहार की राजनीति का सबसे बड़ा दलित चेहरा माना जाता हैं। बिहार में दलित वोटर चुनाव में काफी अहम भूमिका निभाते है। बिहार में करीब 16 फीसदी वोटर दलित समाज से हैं।

श्याम रजक बिहार के दिग्गज नेता के रूप में जाने जाते है। श्याम रजक ने फुलवारी शरीफ विधानसभा सीट से लगातार 6 बार विधानसभा चुनाव जीते। एक समय था जब श्याम रजक आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबी नेताओं में गिने जाते थे। बिहार में राबड़ी देवी सरकार में श्याम रजक मंत्री भी बनाए गए थे। लेकिन बाद में उन्होंने पार्टी छोड़कर नीतीश कुमार की पार्टी का दामन थाम लिया था। अब उनकी वापसी से बिहार की राजनीती में बड़ा उलटफेर होना संभव माना जा रहा है।

बता दें कि रविवार को श्याम रजक को जनता दल से निष्कासित कर दिया गया था। श्याम रजक नीतीश सरकार में उद्योग मंत्री थे। पार्टी से निष्कासित होने के बाद श्याम रजक ने पटना में तेजस्वी यादव की मौजूदगी में राजद में शामिल हो गए। श्याम रजक के जाने के बाद अब आगामी चुनाव में नीतीश सरकार को बड़ा ख़ामियाजा भुगतना पड़ेगा।