आने वाले पांच साल देश की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए होंगे: पीएम मोदी

Independence Day 2020प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्ट्र को संबोधित (Independence Day 2020) कर रहे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि ”आज जो हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं, उसके पीछे मां भारती के लाखों बेटे-बेटियों का त्याग, बलिदान और मां भारती को आजाद कराने के लिए समर्पण है। आज ऐसे सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, वीर शहीदों को नमन करने का ये पर्व है।”

 

कोरोना महामारी पर भी पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ”कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं।”प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पाकिस्तान और चीन के मुद्दे पर बोला। उन्होंने कहा कि नियंत्रण रेखा लेकर से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने और देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है।

 

इसके साथ प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते वर्ष मैंने यहीं लाल किले से कहा था कि पिछले पाँच साल देश की अपेक्षाओं के लिए थे, और आने वाले पाँच साल देश की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए होंगे। बीते एक साल में ही देश ने ऐसे अनेकों महत्वपूर्ण फैसले लिए अनेकों महत्वपूर्ण पड़ाव पार किए।’पीएम मोदी ने कहा कि अब हमें आत्मनिर्भर बनना होगा लेकिन अब दूसरों पर निर्भरता खत्म करनी होगी। उन्होंने कहा कि जब तक हम इंपोर्ट करते रहेंगे तब तक हम अपनी स्किल को नहीं बढ़ा पाएंगें।