युवा स्किल्ड होंगे तो बढेगा राजस्थान : सीएम

विश्व युवा कौशल दिवस

फोकस भारत। विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर जयपुर में सीएम ने वीसी के जरिए सक्षम युवा कार्यक्रम को संबोधित किया। कहा कि पिछले डेढ़ साल में आईटी आधारित शासन में सूबा तेजी से बढ़ा है। कई योजनाओं के माध्यम से युवाओं में स्किल्स बढाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि फाइलों का बोझ कम कर दफ्तरों में डिजिटलाईजेशन किया जा रहा है।

इस मौके पर सीएम ने उद्योग ट्रेनिंग संस्थान और RSLDC केंद्रों से कौशल लेकर रोजगार पाए युवाओं से बात भी की। मुख्यमंत्री ने मंदी और कोरोना का जिक्र करते हुए कहा कि डीएम और कलक्टर जिलों में निवेश लाने की कोशिश करें। कार्यक्रम में उद्यमिता राज्यमंत्री अशोक चांदना की मौजूदगी भी रही। सीएम ने कौशल नियोजन और उद्यमिता विभाग के विजन डॉक्यूमेंट और रोजगार संदेश का विमोचन किया।

           (युवा रमेश का स्किल एंबेसेडर के रूप में सम्मान)

चांदना ने कहा कि राज कौशल पोर्टल पर 53 लाख के लगभग कामगार और 11 लाख नियोक्ताओं को एक साथ जोड़ा गया है। नए उद्योगों को आसानी से क्लियरेंस मिल सके इसके लिए वन स्टॉप सोल्यूशन प्रणाली विकसित की गई है। श्रम राज्यमंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि युवाओं की कौशल प्रतिभा को पहचानकर जरूरी प्रशिक्षण देना और रोजगार के अवसर मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है।

इस मौके पर विभिन्न जिलों में जिला कलेक्टर्स, संभागीय आयुक्त ने स्किल आईकन और स्किल एम्बेसेडर युवाओं को सम्मानित किया।

 

रिपोर्ट- आशीष मिश्रा  

 

Leave a Reply