तबलीगी जमात के मरकज में आए 24 लोग पॉजिटिव, कौन है जिम्मेदार, केन्द्र या राज्य सरकार ?

फोकस भारत। दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में मौजूद 24 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। यह जानकारी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने दी है। उन्होंने कहा कि हमें सटीक आंकड़ा नहीं पता, लेकिन मरकज में 1500 से 1700 लोग इकट्ठा हुए थे। अभी तक 1033 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। दरअसल स्वास्थ्य मंत्री सतेंदर जैन ने कहा कि अब तक 334 लोगों को हॉस्पिटल भेजा गया है, जबकि 700 लोगों को क्वारनटीन सेंटर भेजा गया है।

क्या है पूरा मामला

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में मामला तब खुला, जब दिल्ली में 64 साल के एक शख्स की मौत हुई। यह शख्स कोरोना पॉजिटिव मिला था। इसके बाद 33 लोगों को भर्ती कराया गया, जिसमें से कुछ कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद पूरा अमला हरकत में आया और पूरे सेंटर को खाली कराया गया।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निजामुद्दीन स्थित जमात के मरकज में 15 देशों से लोग आए थे। इसमें इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका समेत कई देश शामिल हैं। इसमें सबसे अधिक संख्या इंडोनेशिया से आए लोगों की थी। सूत्रों के मुताबिक, 800 लोग इंडोनेशिया के मरकज में ठहरे थे। अब इनकी जांच शुरू हो गई है।

 9 लोगों की मौत

निजामुद्दीन स्थित मरकज में शामिल जमात में से 9 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी। मरने वालों में तेलंगाना से लेकर कश्मीर तक पहुंचे लोग हैं।

 

कौन है जिम्मेदार

आखिर सवाल खड़े हो रहे है कि केन्द्र सरकार को कैसे मालूम नही चला, आखिर खुफिया एजेंसी क्या कर रही थी। क्या दिल्ली राज्य सरकार ने भी लापरवाही की है । इस बीच ये बड़ा सवाल है कि इसके लिए केन्द्र या राज्य सरकार दोनों में से कौन है जिम्मेदार ?

Leave a Reply