राजस्थान में दलितों से दरिंदगी का मामला, गहलोत सरकार से बोले राहुल- तुरंत लें एक्शन

फोकस भारत। राजस्थान का नागौर ज़िले के  पांचौड़ी थाना क्षेत्र का करणु गांव। यहां एक दलित युवक से दरिंदगी करने का मामला सामने आने के बाद दलितों में आक्रोश है। आरोपियों ने क्रूरता की हदें पार करते हुए दलित युवक के गुप्तांग में पेचकस में कपड़ा लपेटकर पेट्रोल डाल दिया।

सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो रहा है, जो डरावना है। उसके साथ मौजूद एक और दलित युवक को पीटा गया है। वीडियो सामने आने के बाद 19 फरवरी को सात आरोपियों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की गई और पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। घटना 16 फरवरी की बताई जा रही है। मामले की जांच की जा रही है। पीड़ित युवक के परिवार का कहना है कि उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही थी इसलिए शिकायत दर्ज नहीं करवाई। पीड़ित युवक सोननगर के भोजावास का रहने वाला है।

पांचौड़ी के थाना प्रभारी राजपाल सिंह ने बताया कि घटना एक दोपहिया वाहन कंपनी के शोरूम में हुई।शोरूम के कर्मचारियों ने चोरी का आरोप लगाते हुए दलित युवक के अलावा एक और शख्स को पीटना शुरू किया और इसका वीडियो भी बनाया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सात दरिंदों के नाम भीव सिंह, लक्ष्मण सिंह, आईदान, जसू सिंह, सवाई सिंह, हड़मान सिंह सभी जाति राजपूत व एक अन्य गणपत राम के ख़िलाफ़ मारपीट और गुप्तांग में पेट्रोल डाल कर दरिंदगी करने  का मामला दर्ज किया गया है। नागौर SP ने बताया कि पुलिस को समय पर सूचना नहीं मिली।उन्होंने कहा कि मामले में कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मोटरसाइकिल की सर्विसिंग कराने गया था युवक

दलित युवक ने अपनी शिकायत में बताया कि 16 फरवरी को वो अपने चाचा के लड़के के साथ मोटरसाइकिल की सर्विसिंग कराने के लिए करणु गांव की एजेंसी गया था। उसने कहा कि यहां आरोपियों ने उस पर काउंटर से पैसे चुराने का आरोप लगाया और एजेंसी के पीछे ले जाकर बेल्ट और लात-घूसों से बुरी तरह पीटा। इसके बाद पेचकल पर पेट्रोल से भरा कपड़ा लपेटकर उसके गुप्तांग पर पेट्रोल डाला और मारपीट की।  युवक ने कहा कि चाचा के लड़के के साथ भी मारपीट की गई। उसने आरोप लगाया कि पिटाई के बाद आरोपियों ने उसके पड़ोसी अर्जुन सिंह और जेठू सिंह को फोन कर बताया कि दोनों को आकर ले जाएं। इसके बाद घायल युवक का भाई एजेंसी पहुंचा और दोनों को अस्पताल ले गया। ये मामला तब सुर्खियों में आया तब सोशल मीडिया पर आरोपियों ने विडियो वायरल भी कर दिया ।

राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इस घटना पर ट्वीट किया और जल्द से जल्द एक्शन का आश्वासन दिया। अशोक गहलोत ने कहा, ‘नागौर में जो भयावह घटना हुई है, उसमें तुरंत एक्शन ले लिया गया है और सभी सातों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिन्होंने ने भयावह काम किया है उन्हें कठिन सजा दी जाएगी’

राहुल गांधी ने ट्वीट कर जताया दुख, एक्शन में आई सरकार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त किया और राज्य सरकार से कड़ा एक्शन लेने को कहा। गुरुवार को राहुल ने ट्वीट में लिखा, ‘राजस्थान के नागौर से दो दलित युवकों को पीटने वाला जो वीडियो आया है वो डराने वाला है। मैं राज्य सरकार से अपील करता हूं कि वो तुरंत इस मामले में कड़ा एक्शन लें और दोषियों को कड़ी सजा दें’।

Leave a Reply