दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में इन 8 नेत्रियों ने मारी बाजी

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में इन 8 नेत्रियों ने मारी बाजी

फोकस भारत।

1 – हरिनगर विधानसभा – राजकुमारी ढिल्लन – आप
2- मंगोलपुरी विधानसभा- राखी बिड़लान – आप
3- कालकाजी विधानसभा – आतिशी- आप
4 पालम विधानसभा – भावना गौड़- आप
5. आर के पुरम विधानसभा – प्रमिला टौकस – आप
6. राजौरी गार्डन विधानसभा – धनवन्ति चंदेला- आप
7. शालीमार बाग विधानसभा – बन्दना कुमारी – आप
8 त्रिनगर विधानसभा – प्रिति तोमर – आप

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और आम आदमी पार्टी बंपर बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। आप की इस जीत में महिलाओं की भी बड़ी भागादारी है। दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी की 9 में से 8 महिला उम्मीदवारों ने अपनी सीट पर जीत दर्ज की है। ‘आप’ की एक महिला उम्मीदवार की हार हुई है। पिछले विधानसभा चुनाव में ‘आप’ ने 6 महिलाओं को टिकट दिया था। चुनाव नतीजों के अनुसार दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी की मंगोलपुरी से उम्मीदवार .राखी बिड़लान, शालीमार बाग से बंदना कुमारी, कालका जी से आतिशी, आरके पुरम से प्रमिला टोकस, राजौरी गार्डन से धनवंती चंदेला, हरिनगर से राजकुमारी ढिल्लो, पालम से भावना गौर, त्रीनगर से प्रीती तोमर ने जीत दर्ज की है। वहीं आप की नौवीं महिला उम्मीदवार सरिता सिंह रोहतास नगर सीट से बीजेपी जीतेंद्र महाजन से हार गई हैं।

खास बात ये है कि इस चुनाव में दिल्ली में केवल आम आदमी पार्टी की ही महिला उम्मीदवारों को जीत मिली है। दिल्ली में जीतीं सभी 8 महिला उम्मीदवार आप की ही हैं। जबकि, बीजेपी ने पहले ही इस चुनाव में सबसे कम महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया था। और कामयाबी की बात करें तो बीजेपी ने दिल्ली में 7 सीटों पर किसी तरह जीत तो हासिल की है, लेकिन इसमें एक भी महिला उम्मीदवार को जीत नहीं मिली है।

गौरतलब है कि इस बार के विधानसभा चुनावों में महिला उम्मीदवारों की संख्या सबसे ज्यादा 25 थी। पिछली बार के चुनाव में सभी दलों से बीस महिलाओं को टिकट मिला था। इस बार सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने 9 महिलाओं को टिकट दिया था। जबकि इस चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा महिलाओं पर भरोसा जताते हुए दस महिलाओं को टिकट दिया था। जबकि पिछले चुनाव में कांग्रेस ने छह महिलाओं को चुनाव मैदान में उतारा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *