हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार, 10 मंत्रियों में से एकमात्र महिला विधायक कमलेश ढांडा बनी मंत्री

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार, 10 मंत्रियों में से एकमात्र महिला विधायक कमलेश ढांडा बनी मंत्री

फोकस भारत। हरियाणा में बनी भाजपा-JJP गठबंधन की सरकार के मंत्रिमंडल का बुधवार को विस्ताार किया गया है। इस विस्तार में 6 कैबिनेट मंत्री और 4 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। इस बार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद राज्य में गठबंधन सरकार बनी है। इस बार भाजपा ने जहां 40 सीटें हासिल की थी, वहीं JJP के पास 10 सीटें हैं। आज कैबिनेट मंत्री पद की शपथ बनवारी लाल, अनिल विज, कंवर पाल, मूलचंद शर्मा, रणजीत सिंह और जेपी दलाल ने ली। वहीं राज्य मंत्री पद की शपथ ओम प्रकाश यादव, कमलेश ढांढा, संदीप सिंह और अनूप धानक को जगह मिली है। खट्टर मंत्रिमंडल में महिला चेहरे के तौर पर कमलेश ढांढा को शामिल किया गया है। वह कालायत से जीतकर विधायक बनी हैं। गठबंधन सरकार में दुष्यंत चौटाला को उप मुख्यमंत्री पद मिला है।

फोकस भारत की दमदार महिला
फोकस भारत की मुहिम राजनीति में महिलाओ की भागीदारी बढ़ाने की कड़ी में मे हरियाणा की 90 विधानसभा सीटो पर 90 दमदार महिलाओं को वुमन पॉलिटिकल लीडरशिप अवॉर्ड नवाजा गया था। जिसमें कलायत विधानसभा से कमलेश ढांडा को भी चुना गया था। कमलेश ढांडा विधायक बनी और खट्टर सरकार में एक मात्र महिला मंत्री भी बनी है। फोकस भारत की ओर से कमलेश ढांडा को बधाई और शुभकामनाए।

कौन है कमलेश ढांडा

कमलेश ढांडा एक दमदार नेत्री है। कमलेश के पति स्व. नरसिंह ढांडा पूर्व कैपिनेट मंत्री रह चुके है हरियाणा में। कमलेश कलायत विधानसभा से विधायक बनी है। कमलेश महिला सशक्तिकरण, महिलाओं को राजनीति में प्रवेश के प्रोत्साहित करना और आम जनसमस्याओं के समाधान के लिए कई सालों से कार्य कर रही है। इसलिए उनकी क्षेत्र जनता उनसे सीधा जुड़ाव महसूस करती है। सरल और सोम्य स्वभाव की कमलेश अपने स्व. पति के इच्छा जनसेवा के भाव को पूरा करने में लगी हूई है। फिलहाल राज्यमंत्री बनी है कमलेश ढांढा हरियाणा सरकार में।

6 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ

अनिल विज (कैबिनेट मंत्री)

पिछली सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अनिल विज ने इस सरकार में भी मंत्री पद की शपथ ली है। विज अंबाला कैंट से बीजेपी विधायक हैं। अकसर अपने विवादित बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले विज करीब 50 वर्षों से राजनीति में हैं।

रणजीत सिंह चौटाला (कैबिनेट मंत्री)

ओमप्रकाश चौटाला के छोटे भाई रणजीत सिंह चौटाला इस सरकार के पहले निर्दलीय विधायक हैं, जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली है। गोविंद कांडा को हराकर रानिया से विधायक बने हैं।

कंवरपाल गुर्जर (कैबिनेट मंत्री)

कंवरपाल गुर्जर हरियाणा की जगाधरी विधानसभा सीट से विधायक हैं। उन्होंने इस सीट पर कांग्रेस के अकरम खान को हराया था। पिछली सरकार में कंवरपाल को अहम जिम्मेदारी मिली थी और वह विधानसभा के अध्यक्ष थे।

मूलचंद शर्मा (कैबिनेट मंत्री)

ब्राह्मण समुदाय से आने वाले मूलचंद शर्मा भी खट्टर सरकार में मंत्री बने हैं। मूलचंद बल्लभगढ़ से बीजेपी विधायक हैं।

बनवारी लाल (कैबिनेट मंत्री)

गुड़गांव के बावल से बीजेपी विधायक बनवारी लाल ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। बनवारी लाल पिछली सरकार में भी कैबिनेट मंत्री थे।

जेपी दलाल (कैबिनेट मंत्री)

जेपी दलाल भिवानी के लोहारू से बीजेपी विधायक हैं। जाट नेता जेपी दलाल पहली बार विधायक बने हैं और कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है।

इन 4 राज्यमंत्रियों ने भी ली शपथ-

ओमप्रकाश यादव (राज्य मंत्री-स्वतंत्र प्रभार)

नारनौल से लगातार दूसरी बार विधायक बने ओमप्रकाश यादव ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली है।

कमलेश ढांडा (राज्यमंत्री-स्वतंत्र प्रभार)

खट्टर मंत्रिमंडल के पहले महिला चेहरे के तौर कलायत से जीतकर आईं कमलेश ढांडा ने खट्टर-2 सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली है।

अनूप धानक(राज्यमंत्री-स्वतंत्र प्रभार)

खट्टर सरकार में जेजेपी के पहले मंत्री के तौर पर अनूप धानक ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर शपथ ली है। अनूप उकलाना सीट से विधायक हैं।

संदीप सिंह (राज्यमंत्री-स्वतंत्र प्रभार)

मंत्रियों की लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम संदीप सिंह का है। 33 वर्षीय पूर्व हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी टीम के कप्तान रह चुके संदीप सिंह ने राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के तौर पर पंजाबी में शपथ ली। संदीप पिहोवा सीट से बीजेपी विधायक हैं। यहां बीजेपी को 53 सालों में पहली बार जीत मिली थी। हाल ही में संदीप के जीवन पर एक फिल्म ‘सूरमा’ बनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *