राजस्थान की 49 निकायों में इस दिन होगा मतदान, आचार संहिता आज से लागू

राजस्थान की 49 निकायों में इस दिन होगा मतदान, आचार संहिता आज से लागू

फोकस भारत। राजस्थान में स्थानीय निकाय चुनाव (Local body elections ) का आगाज हो गया है। निकाय चुनाव का पहले चरण नवंबर (November) के मध्य में होगा। 49 निकायों के पार्षदों के चुनाव के लिए 16 नवंबर को वोट (Voteing) डाले जाएंगे। मतगणना (Counting) 19 नवंबर को होगी। अध्यक्ष/सभापति/मेयर के लिए मतदान 26 नवंबर को होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना होगी। चुनाव की तिथि घोषित होने के साथ ही संबंधित 49 निकायों में शुक्रवार से आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू हो गई है। राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने (State election commissioner PS Mehra) शुक्रवार को जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी आधिकारिक घोषणा की।

 4 चरणों में निकाय चुनाव होगे
राजस्थान में इस साल के अंत से 4 चरणों में निकाय चुनाव होने हैं। निकाय चुनाव का पहला चरण  नवंबर में होना प्रस्तावित है। इस चरण में 49 निकायों में चुनाव होना है। आचार संहिता इन 49 निकायों के लिए लागू होगी।

जयपुर, जोधपुर और कोटा में अब 2-2 नगर निगम हो गए हैं

प्रदेश के पहले 193 निकाय थे। लेकिन हाल ही में राज्य सरकार ने जयपुर, जोधपुर और कोटा निगमों का बंटवारा करते हुए यहां 2-2 नगर निगम बना दिए हैं। इससे प्रदेश में अब निकायों की संख्या 196 हो गई हैं। निकायों में इस वर्ष के अंत से चुनाव होने शुरू हो जाएंगे।

पहले चरण में इन निकायों में चुनाव होना प्रस्तावित हैं
1. जोधपुर संभाग – नगरपरिषद बाड़मेर, बालोतरा, सिरोही, पाली, जालौर, जैसलमेर और नगरपालिका फलौदी, माउंटआबू, शिवगंज, पिंडवाड़ा, सुमेरपुर और भीनमाल.

2. उदयपुर संभाग – नगर निगम उदयपुर, नगरपरिषद चित्तौडगढ़, बांसवाड़ा और नगरपालिका निम्बाहेड़ा, रावतभाटा, प्रतापपुर-गढ़ी, नाथद्वारा, आमेट और कानोड़

3. जयपुर संभाग – नगरपरिषद अलवर, भिवाड़ी, झुंझनूं, सीकर और नगरपालिका थानागाजी, पिलानी, बिसाऊ, नीमकाथाना, खाटूश्यामजी और महुआ.
4. बीकानेर संभाग – नगर निगम बीकानेर, नगरपरिषद- चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और नगरपालिका राजगढ़ और सूरतगढ़.
5. अजमेर संभाग – नगरपरिषद ब्यावर, मकराना, टोंक और नगरपालिका पुष्कर, नसीराबाद व डीडवाना.
6. कोटा संभाग – नगरपालिका सांगोद, कैथून, मांगरोल और छबड़ा.
7. भरतपुर संभाग – नगर निगम भरतपुर और रूपवास नगरपालिका.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *