कुमारी शैलजा बनीं हरियाणा कांग्रेस चीफ, विधानसभा चुनाव में मिलेगा फायदा ?

कुमारी शैलजा बनीं हरियाणा कांग्रेस चीफ, विधानसभा चुनाव में मिलेगा फायदा ?

फोकस भारत। हरियाणा कांग्रेस की राजनीति में आलाकमान ने जो बदलाव किया है वो सूबे के पार्टी के कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार करेगा। जी हां कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। कुमारी शैलजा गांधी परिवार की बहुत नजदीकी मानी जाती हैं। सोनिया गांधी के करीबी नेताओं में वो गिनी जाती हैं। दरअसल हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से लड़ाई में अशोक तंवर को बड़ा झटका लगा है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने प्रदेश में पार्टी की कमान कुमारी शैलजा को सौंपी है। शैलजा पार्टी का दलित चेहरा हैं । हरियाणा में करीब 19 फीसदी दलित मतदाता हैं। इस तरह से कांग्रेस ने दलित समुदाय से आने वाले अशोक तंवर को हटाकर दलित समुदाय को ही पार्टी की कमान देने की रणनीति बनाई है।

मसलन कुमारी शैलजा अम्बाला व सिरसा दोनों जगह से लोकसभा की सांसद रही हैं। वह पार्टी के नेता चौधरी दलवीर सिंह की बेटी हैं.दलवीर सिंह भी हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष और केंद्र में कई बार मंत्री रहे हैं। कुमारी शैलजा यूपीए सरकार में मंत्री रह चुकी हैं और हरियाणा की सियासत में बड़ा चेहरा मानी जाती हैं। कुमारी शैलजा के हाथ सूबे की कमान के आने बाद चुनाव में महिलाओं को नई उर्जा मिलेगी साथ ही पार्टी के कार्यकर्ताओं में भी उत्साह का वातावरण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *